आँख में दर्द का घरेलू उपचार

दोस्तों इस लेख में हम आपको बताएँगे आँख में दर्द का घरेलू उपचार आजकल लोगो के छोटे छोटे दर्द घरेलू उपचार से ठीक हो जाते हैं उनको किसी मेडिसिन लेने की जरूरत नहीं होती हैं। घरेलू उपचार का सबसे बड़ा फायदा ये होता हैं के उनका कोई नुकसान नहीं होता हैं यानि कोई भी साइड इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं।

घरेलू उपचार क्या हैं

कहा जाता हैं घरेलू उपचार या घरेलू नुस्खे किसी रोग की चिकित्सा की वह विधि होती हैं जिसमे घर में ही काम आने वाली चीजे होती हैं जैसे लहसुन, लौंग, अजवाइन, फिटकिरी आदि ये सब आप के घर में आसानी से मिल जायेगी। इनका ही इस्तेमाल करके आप अपने दर्द या चोट को ठीक कर सकते हैं।

अन्य पढ़े – गले में कफ जमने पर क्या करें

दिनभर आप अपने लैपटॉप और कंप्यूटर पर लगे रहते हो, उसकी वजह से आपकी आँखों में जलन, दर्द , थकावट सी महसूस होती हैं या फिर कभी आप घर से बहार जाते हैं तो आपकी आँखों में धूल मिटटी भी चली जाती हैं जिससे की आँखों में प्रॉब्लम होती हैं। अगर आपकी आँखों में कुछ ज्यादा ही प्रॉब्लम हैं, घाव है या आंख के अंदर चोट हैं तो आप या फिर कम दिखता हो तो आप इसको नजरअंदाज न करें और आप डॉक्टर के पास जाए। अगर आपको बस थकावट होती हैं कम्प्यूटर या फ़ोन पर ज्यादा समय बिताते हो तो आप की थकाम मिटाने के लिए आप इन घरेलू उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं जिससे की आपकी आँखों को आराम मिलेगा

गुलाब जल

गुलाब जल काफी काम की चीज वैसे इसको लोग खाने में भी इस्तेमाल करते हैं, इसको आप अपनी आँखों में लगाओगे तो काफी ज्यादा राहत मिलेगी। रोज सोने से पहले एक या दो बूंदें अपनी आँखों में डाल सकते हो।

खीरा

आंखों के दर्द को खीरा काम करता हैं। खीरा ठंडा होता हैं अक्सर अपने देखा होगा कई लोग आँखों के ऊपर इसकी स्लाइस रख देते हैं। ब्यूटी में भी खीरे का इस्तेमाल होता हैं।

अनार

अनार के पत्तों को पीस कर और फिर आंखों के ऊपर लेप लगा सकते हैं इससे आंखों का दर्द पर आराम मिलेगा।

ठंडा दूध

आंखों को साफ़ करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं , ठंडे दूध से आप अपनी आंखों की मसाज कर सकते हैं इससे थकान दूर होगी

देशी घी

आप घी को अपनी आँखों के ऊपर लगाकर मसाज कर सकते हैं इससे आपकी आँखों को दर्द में लाभ मिलेगा।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आँख में दर्द का घरेलू उपचार के बारे में बताया है इस लेख को पढ़कर आपको जानकारी मिल गयी होगी और हमें उम्मीद हैं आपको अच्छी लगी होगी और इसी तरह की जानकारी के लिए आप आप हमें कमैंट्स भी कर सकते हैं

अन्य पढ़े –

Leave a Comment

Bhagat Singh Biography in Hindi गणेश चतुर्थी कब है | गणेश चतुर्थी का महत्व Dream11 Se Paise Kaise Kamaye राष्ट्रीय मलेरिया दिवस क्यों मनाया जाता हैं – GyanTips Jio Phone Mein Hotstar Kaise Download Karen