Mutual Fund Kya Hai | Mutual Fund Ke Fayde

इस लेख में हम आपको बताएँगे के Mutual Fund Kya Hai और इसके फायदे और नुकसान के। आजकल Mutual Fund का नाम आप ज्यादा सुन रहे होंगे आज इस आर्टिकल क मदद से जान जाएंगे ये क्या होता हैं।

प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग अलग-अलग कंपनियों में अपनी बचत करता है। बचत करने का एक तरीका है। म्यूच्यूअल फंड।निवेशक अपने पैसे म्यूच्यूअल फंड के तहत कंपनियों में जमा रखते हैं। म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से ही वह इस पैसे को पुनः बाजार में निवेश कर सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड का काम AMC द्वारा किया जाता है । जिसमें AMC का मतलब होता एजेंट मैनेजमेंट कंपनी। प्रत्येक एजेंट मैनेजमेंट कंपनी की अपनी अपनी कई स्कीम होती है। निवेशकों द्वारा लगाया गया पैसा किसी एक जगह पर कार्य नहीं करते। म्यूच्यूअल फंड के कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों में पैसे लगाकर अपना मुनाफा कमाती है। इसमें निवेशकों से कम पैसे फीस के रूप में लिए जाते हैं।

म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश

किसी भी म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करना उचित नहीं होता है। यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो उसकी कुछ महत्वपूर्ण विषयों के बारे में अवश्य जान लें जैसे एक्सपेंसरेशियो,पोर्टफोलियो इत्यादि। यदि निवेशक ज्यादा जोखिम उठाना चाहता है तब वह 5 वर्षों के लिए पैसे निवेश कर सकता है। अगर निवेशक कम जोखिम उठाने सक्षम है तो उसे अपने पैसे एक या 2 वर्षों के लिए निवेश करना चाहिए। कंपनी में पैसे निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह जान ले तथा उसकी मैनेजमेंट की व्यवस्था परख लें तभी उसमें पैसे निवेश करें।

म्यूचुअल फंड के फायदे

म्यूच्यूअल फंड की कंपनियों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में कैसे लगाए जाते हैं जिसका परिणाम बेहतर निकलता है। म्यूच्यूअल फंड की कंपनियों द्वारा प्रत्येक व्यक्ति से ही यह पैसे लिए जाते हैं। जिससे किसी भी प्रति व्यक्ति को ज्यादा पैसे देने की आवश्यकता नहीं होती। वहीं अगर म्यूच्यूअल फंड की पारदर्शिता को देखें तो सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया द्वारा म्यूच्यूअल फंड रेगुलेट जाते हैं। जो अपनी कीमत की घोषणा हर दिन करते हैं। कंपनियां अपने पोर्टफोलियो की जानकारी भी हर महीने जनता तक पहुंचाते हैं।

अन्य पढ़े – Bank Manager Kaise Bane

म्यूच्यूअल फंड के निम्नलिखित कई फायदे हैं।

  • म्यूचुअल फंड में निवेशक को प्रोफेशनल मैनेजमेंट की सुविधा दी जाती है।
    कम पैसे होने के बावजूद भी निवेशक इसमें निवेश कर सकता है।
  • म्यूचुअल फंड में निवेशक को आवश्यकता के अनुरूप पैसे मिलते हैं जिससे उसे लक्ष्य प्राप्ति में मदद मिलती है।
  • म्यूच्यूअल फंड के निवेशकों को इसके लिए बेहतर रिटर्ंस प्राप्त होता है।
  • म्यूचुअल फंड में निवेश के अंतर्गत आपको विभिन्न क्षेत्रों में पैसे निवेश करने के फायदे मिलते हैं। जिससे क्षेत्र में मंदी आने पर भी दूसरे क्षेत्र में लगाया गया पैसा आपको लाभ देगा।
  • म्यूच्यूअल फंड के निवेश में विविधता है इसका सबसे बड़ा लाभ है।
  • म्यूच्यूअल फंड के निवेश की विधि आसान है तथा कम लागत में भी निवेश संभव है।

म्यूच्यूअल फंड्स के नुकसान

यदि किसी निवेशक ने म्यूचुअल फंड में पैसे लगाए हैं तो जरूरी नहीं है कि उसे फायदा ही मिले। म्यूच्यूअल फंड के अंतर्गत उन्हें कुछ वित्तीय नुकसान का भी सामना कर सकता करना पड़ सकता है। सोच समझ के लगाए गए निवेश में ऐसी समस्याएं नहीं आती।

आइए जानते हैं क्या है म्यूचुअल फंड के अंतर्गत होने वाले नुकसान-

किसी निवेशक ने Mutual Fund में निवेश किया है तो उसके रिटर्ंस की कोई गारंटी नहीं होती है।
कम समय के लिए निवेश किए गए पैसों पर ज्यादा लागत आती है इसका भी ग्राहकों को नुकसान हो जाता है।
कई निवेशक समय से पूर्व ही अपने पैसों को निकालते रहते हैं इससे उन्हें उन्हें कोई लाभ नहीं होता तथा उनके निवेश में दिक्कत है आती है।
यदि किसी निवेशक ने पैसे निवेश किए हैं तो उसके पैसे एक निश्चित अंतराल के लिए निवेश हो जाते हैं यदि उस व्यक्ति ने पहले पैसे निकालने चाहे तो भी उसे इसका नुकसान उठाना पड़ता है। इसे लॉक इन अवधि से पहले पैसे निकालना कहा जाता है।
निवेश किए गए पैसों पर आपको कुछ टैक्स देना पड़ता है। यदि आप लंबी अवधि के लिए पैसे लगाते हैं तो आप को कम टैक्स 10% देना पड़ता है वहीं यदि आप कम समय के लिए निवेश करते हैं तो आपको जज्यादा12% टैक्स देना पड़ता है इससे निवेशकों को नुकसान होता है।
म्यूचुअल फंड में कई स्कीम आती है निवेशक को द्वारा स्कीम चुनने में की गई गलती भी भारी नुकसान का कारण बनती है।
म्यूचुअल फंड में डायरेक्ट निवेश करने से भी निवेशकों को जोखिम उठाना पड़ सकता है।

निष्कर्ष

आज के अपने इस आर्टिकल में हमने आपको म्यूच्यूअल फंड्स के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान है इस बारे में बताया है क्योंकि म्यूच्यूअल फंड जोखिमों के अधीन है। आशा करते हैं पोस्ट आपके लिए लाभकारी होगी।

अन्य पढ़े – Aadhar Card Par Loan Kaise Lete Hai

Leave a Comment

Bhagat Singh Biography in Hindi गणेश चतुर्थी कब है | गणेश चतुर्थी का महत्व Dream11 Se Paise Kaise Kamaye राष्ट्रीय मलेरिया दिवस क्यों मनाया जाता हैं – GyanTips Jio Phone Mein Hotstar Kaise Download Karen