Vishwa Malaria Divas Kab Manaya Jata hai

आज हम बात करने जा रहे हैं राष्ट्रीय मलेरिया दिवस और क्यों मनाया जाता हैं , राष्ट्रीय मलेरिया दिवस को हम सभी को मनाना चाइये ताकि सभी इसके बारे में जान सके और दुसरो को भी बता सके।

राष्ट्रीय मलेरिया दिवस कब मनाया जाता हैं

25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस के रूप में मनाया जाता है, दुनिया में कई सारे देश इस बीमारी से लड़ते हैं सभी को पता हैं ये कितनी खतरनाक बीमारी हैं इससे हर साल कई लोगो को जाना गवानी पढ़ती हैं। मलेरिया एक ऐसी बीमारी हैं जो मच्छर के काटने से होती हैं ये गंदगी वाली जगहों और जहाँ नमी वाले इलाके होते हैं वहां पर अक्सर मिलते हैं।

पहली बार ‘विश्व मलेरिया दिवस‘ 2008 को मनाया गया था। यूनिसेफ द्वारा इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया जैसे खतरनाक रोग पर जनता का ध्यान केंद्रित करना था

राष्ट्रीय मलेरिया दिवस क्यों मनाया जाता हैं

विश्व मलेरिया दिवस का मुख्य उद्देश्य मलेरिया से लोगों को जागरूक और उनकी जान की रक्षा करना है। प्रत्येक साल विश्व मलेरिया दिवस मनाने का उद्देश्य मलेरिया को नियंत्रित करने के विश्वव्यापी प्रयासों को मान्यता देता है।

FAQ’s

राष्ट्रीय मलेरिया दिवस कब मनाया जाता हैं

Ans: हर साल 25 अप्रैल

पहले बार राष्ट्रीय मलेरिया दिवस कब मनाया गया था

Ans: २5अप्रैल 2008 को मनाया गया था

अन्य पढ़े विश्व पुस्तक दिवस कब और क्यों मनाया जाता हैं

Leave a Comment

Bhagat Singh Biography in Hindi गणेश चतुर्थी कब है | गणेश चतुर्थी का महत्व Dream11 Se Paise Kaise Kamaye राष्ट्रीय मलेरिया दिवस क्यों मनाया जाता हैं – GyanTips Jio Phone Mein Hotstar Kaise Download Karen