नेशनल इन्शुरन्स एजेंट अप्लाई ऑनलाइन

इस लेख में हम आपको नेशनल इन्शुरन्स एजेंट अप्लाई ऑनलाइन कैसे करे और इसकी फायदे और सैलरी की भी जानकारी देंगे आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आप जानकारी ले सके

नेशनल इंश्योरेंस एजेंट | National Insurance Agent Apply Online

एक इंश्योरेंस एजेंट किसी भी इंश्योरेंस कंपनी को अनेकों व्यक्तियों से जोड़ने का एक माध्यम होता है। एक एजेंट सर्व साधारण व्यक्ति को एक सही दिशा में इंश्योरेंस प्रोडक्ट लेने में उनकी मदद करता है। एक कंपनी के एक से ज्यादा इंश्योरेंस एजेंट हो सकते हैं।

नेशनल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने | National Insurance Agent Kaise Bane | How to Become Agent of National Insurance

इंश्योरेंस एजेंट के बारे में तो हम सभी जानते हैं, इंश्योरेंस एजेंट के पेशे में काम कर रहे लोग इसके माध्यम से अच्छा पैसा कमा लेते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम नेशनल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने,नेशनल एजेंट बनने के लिए योग्यताएं क्या होनी चाहिए,उसमें क्या कार्य करना पड़ता है, और एक नेशनल इंश्योरेंस एजेंट की कितनी सैलरी होती है,इसके बारे में पूरी जानकारी आजकल कई बीमा कंपनियां एजेंट के पेशेमें लोगों को जोड़ने के माध्यम से लोगों को रोजगार देती हैं, तथा अपने लाभ को भी बढ़ाती हैं। हम में से कई ऐसे युवा जो एक नेशनल इंश्योरेंस एजेंट बनने का सपना देख रहे हैं उनके लिए यह पोस्ट मददगार साबित होगी, अतः इसे पूरा पढ़ें।

इंश्योरेंस एजेंट बनने के चरण | National Insurance Agent Process

किसी भी आवेदक को नेशनल इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए सर्वप्रथम इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी इन इंडिया(IRDAI) के द्वारा पंजीकृत इंश्योरेंस कंपनी में आवेदन करना होता है। यह आवेदन आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कर सकते हैं। अपने नियमों और शर्तों के अनुसार उपयुक्त आवेदक को कंपनियां इंश्योरेंस एजेंट के रूप में चुनती हैं। इसमें चयनित होने के पश्चात व्यक्ति को इंश्योरेंस एजेंट से जुड़ी कुछ ट्रेनिंग (जिसमें पालिसी बेचना , काम के प्रति जागरूक होना इत्यादि काम सिखाया जाता है) देती है। एजेंट बनने के बाद भी नेशनल एजेंट को इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी इन इंडिया( IRDAI) लाभ मिलता रहता है।

इंश्योरेंस एजेंट बनने के फायदे | National Insurance Agent Benefits

इंश्योरेंस एजेंट बनने वाला व्यक्ति 18 साल की आयु सीमा से ही पैसे कमाना शुरू कर सकता है।वह खुद का मालिकहोता है।वह स्थाई रूप से पैसे कमाते हुए आगे बढ़ता है तथा समय से अपने कार्य को पूरा करता है। इस कार्य के लिए उसे अपनी तरफ से किसी भी प्रकार का कोई निवेश नहीं देना होता है।

नेशनल इंश्योरेंस एजेंट की सैलरी | National Insurance Agent Salary


ऐसे तो कंपनियों द्वारा इंश्योरेंस एजेंट की सैलरी पूर्व निर्धारित होती है। परंतु यदि कोई नया आवेदक इंश्योरेंस एजेंट के पद को संभालता है, तो कंपनी अपने अनुसार उसे सैलरी देती है या उसके काम को देखते हैं उसे कुछ कमीशन दिया जाता है। यदि नव चयनित इंश्योरेंस एजेंट महीने में अधिगम पालिसी बेच दे तो उसे इंसेंटिव के रूप में भी कुछ पैसा दिया जाता हैं।

इंश्योरेंसएजेंट बननेकी मुख्य योग्यताएं | National Insurance Agent Eligibility

इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए व्यक्ति में निम्न योग्यताएं होनी आवश्यक है:

• आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
• आवेदक मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं पास होना चाहिए।
• आवेदक को IRDAI के द्वारा 100 घंटे की ट्रेनिंग लेने के बाद ही एजेंट बनने योग्य माना जाता है।
• अलग-अलग कंपनियां अपनी-अपनी नियम एवं शर्तों के आधार पर आवेदकों का चयन करती हैं।
• अतः आवेदक को अपनी इच्छा के अनुसार कंपनी के लिए एजेंट का काम शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए।

नेशनल इंश्योरेंस एजेंट का मुख्य कार्य

जैसा कि हमने आर्टिकल में बताया एक इंश्योरेंस एजेंट का काम चिन्हित व्यक्तियों के इंश्योरेंस को व्यक्ति विशेष तक पहुंचाना होता है। एक एजेंट के अंतर्गत आने वाले महत्वपूर्ण कार्य निम्न है:


• व्यक्तियोंकुछ कर अपनी चिन्हित कंपनियां की पॉलिसी के बारे में उन्हें बताना एवं इंश्योरेंस से संबंधित बातों के लिए जागरूक करना।
• लोगों की आवश्यकता को समझते हुए कंपनी द्वारा उन्हें इंश्योरेंस उपलब्ध कराना।
• डिपॉजिट में लोगों की सहायता करना।
• इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए सहमतन होने वाले या असुरक्षित महसूस करने वाले व्यक्ति को रिमाइंडर देना और उसकी पॉलिसी में आ रहे दिक्कतों को दूर करना।
• अपने फायदे से हटकर लोगों की सुविधा अनुसार उन्हें पालिसी बेचना।

निष्कर्ष

आजकल की बढ़ती बेरोजगारी उन पैसों की दिक्कत को देखते हुए हर युवा जल्द से जल्द अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है। इंश्योरेंस एजेंट एक ऐसा क्षेत्र है जहां बिना किसी निवेश के 18 साल की उम्र से काम शुरू किया जा सकता है। इसके अंतर्गत 1 नेशनल इंश्योरेंस एजेंट को कंपनियों द्वारा घूमने का मौका दिया जाता है, असीमित पैसे कमाने के लाभ प्राप्त होते हैं, जिसमें आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स आपको अत्यधिक कमीशन दिला सकती हैं। आप अपने अन्य काम को करते हुए भी इंश्योरेंस एजेंट का काम बड़ी सहजता पूर्वक कर सकते हैं। हम आशा करते हैं हमारी यह पोस्ट आपके लिए मददगार सिद्ध हुई होगी। इस विषय में यदि आपके कोई सवाल या सुझावहै, तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

Leave a Comment

Bhagat Singh Biography in Hindi गणेश चतुर्थी कब है | गणेश चतुर्थी का महत्व Dream11 Se Paise Kaise Kamaye राष्ट्रीय मलेरिया दिवस क्यों मनाया जाता हैं – GyanTips Jio Phone Mein Hotstar Kaise Download Karen